Click on Any Booklet to Download

डेटा सुरक्षा की गारंटी: ISO 27001:2016 Certification

डेटा सुरक्षा की गारंटी: ISO 27001:2016 Certification

 

"डेटा की सुरक्षा करना सिर्फ एक चॉइस नहीं, बल्कि डिजिटल जमाने की ज़रूरत है।"


डेटा से खिलवाड़ हो सकता है भारी!

आजकल हम जितना ज्यादा इंटरनेट, मोबाइल और दूसरी डिजिटल टेक्नोलॉजी पर निर्भर होते जा रहे हैं, उतना ही डेटा की सुरक्षा का महत्व बढ़ता जा रहा है। चाहे हम Facebook पर एक फोटो अपलोड करें, Amazon से कोई सामान ऑर्डर करें, या किसी बैंक के ऑनलाइन पोर्टल से पैसे ट्रांसफर करें, हर जगह हमारा डेटा रिस्क पर होता है। और यहीं पर काम आता है ISO 27001:2016, जो एक इंटरनेशनल स्टैंडर्ड है, मतलब ऐसा कानून या मानक, जो किसी भी कंपनी या संगठन को उनका डेटा सुरक्षित रखने में मदद करता है।

 

ISO 27001:2016: क्या है ये और क्यों है ज़रूरी?

सीधे-साधे शब्दों में कहें तो ISO 27001:2016 एक ऐसा फ्रेमवर्क है, जो बताता है कि कोई भी कंपनी या संगठन कैसे अपने डेटा की सुरक्षा को बनाए रख सकता है। ये सिर्फ IT सिस्टम की सुरक्षा के बारे में नहीं है, बल्कि इसमें उन लोगों और प्रक्रियाओं को भी शामिल किया गया है जो किसी संगठन के साथ जुड़े होते हैं।

अब सोचिए, जब आप किसी बैंक, स्कूल, या अस्पताल में जाते हैं, तो क्या आप नहीं चाहेंगे कि वहां आपका पर्सनल डेटा पूरी तरह से सुरक्षित हो? मान लीजिए कि किसी दिन आपका डेटा चोरी हो गया, तो कितना बड़ा नुकसान हो सकता है। ऐसे में ISO 27001:2016 का रोल आता है, जो ये सुनिश्चित करता है कि डेटा चोरी, मिसयूज या नुकसान का खतरा बहुत कम हो जाए।

 

Applicability: किसके लिए है ये Certification?

भाई, बात सीधी सी है - अगर आपकी कंपनी या संगठन डेटा के साथ डील करता है, तो आपको ISO 27001:2016 की ज़रूरत है। खासतौर पर IT कंपनियां, बैंकिंग और फाइनेंशियल सर्विसेज, हेल्थकेयर, एजुकेशन इंस्टीट्यूट्स और सरकारी एजेंसियां, ये सब इस सर्टिफिकेशन से काफी फायदा उठा सकते हैं।

मतलब साफ है - अगर आपकी कंपनी बड़ी मात्रा में डेटा और इंफॉर्मेशन संभालती है, तो ISO 27001:2016 के बिना बात नहीं बनेगी। और हां, अगर आप किसी ग्राहक का पर्सनल या सेंसिटिव डेटा संभालते हैं, तो ये सर्टिफिकेशन आपके लिए और भी जरूरी हो जाता है।

 

Comparison: GDPR, HIPAA, और PCI DSS से कैसे अलग है ISO 27001?

कई बार लोग ISO 27001 की तुलना GDPR (जो यूरोप में डेटा प्रोटेक्शन के लिए है), HIPAA (जो अमेरिका में हेल्थ डेटा की सुरक्षा के लिए है), और PCI DSS (जो पेमेंट कार्ड डेटा की सुरक्षा के लिए है) से करते हैं। लेकिन समझने वाली बात ये है कि ये सारे स्टैंडर्ड्स अपने-अपने तरीके से डेटा की सुरक्षा को कवर करते हैं।

मगर ISO 27001:2016 इन सबसे अलग और ज्यादा व्यापक है। ये हर प्रकार की सूचना की सुरक्षा के लिए एक कॉम्प्रिहेंसिव फ्रेमवर्क देता है, जिससे किसी भी कंपनी या संगठन को फायदा हो सकता है, चाहे वो किसी भी सेक्टर में हो। मतलब, ये एक ऑलराउंडर है - हर जगह फिट बैठने वाला!

 

साइबर अटैक्स से बचाव: ISO 27001:2016 से कैसे होगा फायदा?

अब बात करते हैं साइबर अटैक्स की। आजकल ये शब्द किसी हॉरर फिल्म से कम नहीं लगता। हर दिन हम सुनते हैं कि किसी कंपनी का डेटा हैक हो गया, या किसी वेबसाइट पर साइबर अटैक हो गया। ऐसे में ISO 27001:2016 आपको ये विश्वास दिलाता है कि आपके पास ऐसे तरीके होंगे, जो इन खतरों को पहचान सकें और उनसे बचा सकें।

और अगर कभी साइबर सिक्योरिटी इंसिडेंट हो जाए, तो ISO 27001 ये भी सुनिश्चित करता है कि आपके पास उसे हैंडल करने का एक ठोस प्लान हो। इसमें ये भी बताया गया है कि किस तरह से आप अपने डेटा तक पहुंच को कंट्रोल कर सकते हैं। मतलब, किसे किस इंफॉर्मेशन तक पहुंचनी चाहिए और किसे नहीं, इसका सही से मैनेजमेंट कैसे करना है।

 

Requirements: क्या-क्या करना पड़ता है ISO 27001:2016 के लिए?

अब बात आती है कि अगर आप ISO 27001:2016 सर्टिफिकेशन लेना चाहते हैं, तो आपको क्या-क्या करना पड़ेगा। सबसे पहले, आपको एक मजबूत सूचना सुरक्षा नीति बनानी होगी। फिर, आपको रिस्क असेसमेंट करना होगा, यानी ये देखना होगा कि कौन-कौन से खतरे आपके डेटा पर मंडरा रहे हैं और उन्हें कैसे मैनेज करना है।

इसके अलावा, आपको अपने संगठन की संरचना में सूचना सुरक्षा को शामिल करना होगा। अपने कर्मचारियों को इसके बारे में ट्रेनिंग देनी होगी, और रेगुलर इंटरनल ऑडिट करना होगा। और हां, सिर्फ एक बार नहीं, बल्कि इसे सतत सुधारना होगा, मतलब हर वक्त इसे और बेहतर बनाने की कोशिश करनी होगी।

ये सब करने के बाद, आपको सूचना सुरक्षा घटनाओं का प्रबंधन और भौतिक तथा तकनीकी सुरक्षा उपायों को भी लागू करना होगा। मतलब, आपको हर पहलू को ध्यान में रखना होगा, तभी जाकर आप ISO 27001:2016 सर्टिफिकेशन के काबिल बनेंगे।

 

आखिर में: डेटा की सुरक्षा है जरूरी!

तो दोस्तों, आजकल जब डेटा ही सब कुछ है, तो उसकी सुरक्षा करना भी उतना ही जरूरी है। ISO 27001:2016 आपको सिर्फ एक सर्टिफिकेट नहीं देता, बल्कि ये आपके ग्राहकों और पार्टनर्स में विश्वास बढ़ाता है। और जैसा कि कहते हैं, "विश्वास ही व्यापार की नींव है।" तो अगर आप चाहते हैं कि आपका बिजनेस सुरक्षित और टिकाऊ बने, तो ISO 27001:2016 की तरफ एक कदम जरूर बढ़ाएं।

याद रखें, डेटा की सुरक्षा करना सिर्फ एक चॉइस नहीं, बल्कि डिजिटल जमाने की ज़रूरत है।

13 Sep

Bindu Soni
Bindu Soni

To start a new business is easy, but to make it successful is difficult . So For success, choose the best." Be compliant and proactive from the beginning and choose NEUSOURCE as your guidance partner.

Search Blog

Facebook Widget

Business Plan Report

Compliances

Registrations

Startup Consulting